ICAR- DWR, Jabalpur Celebrated its 36th Foundation Day   (22 April, 2024)


भाकृअनुप-खरपतवार अनुसंधान निदेशालय, जबलपुर ने आज अपना 36वां स्थापना दिवस मनाया। समारोह के मुख्य अतिथि, डॉ. एस.के. चौधरी, उप-महानिदेशक, भाकृअनुप ने अपने उद्बोधन में निदेशालय द्वारा अर्जित उपलब्धियों के लिए बधाई दी। उन्होंने किसानों और अन्य हितधारकों के लाभ के लिए खरपतवार के प्रबंधन करने तथा इस और अधिक अनुसंधान करने के लिए प्रेरित किया। डॉ. चौधरी ने प्राकृतिक और जैविक खेती के लिए सस्ती, प्रभावशाली तथा समय प्रबंधन द्वारा खरपतवार नियंत्रण की तकनीकियों के विकास पर जोर दिया। उन्होंने यहां अनुसंधान प्रक्षेत्र का भ्रमण किया साथ ही नवनिर्मित ओटीसी इकाई का उद्घाटन भी किया।

विशिष्ट अतिथि, डॉ. ए.के. सिंह, कुलपति एवं निदेशक, आईएआरआई, नई दिल्ली, ने अपने उद्बोधन में धान की सीधी बुबाई में खरपतवार की समस्या के बारे मे उल्लेख किया। उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर का तुलनात्मक विश्लेषण करते हुए बताया की भारत में शाकनाशी रसायनों के प्रयोग अन्य देशों के तुलना में बहुत कम है उन्होंने देश के आर्थिक हित तथा खाद्यान उत्पादन में वृद्धि हेतु वैज्ञानिक पद्धति को अपनाते हुए धान की सीधी बुबाई मे शाकनाशियों के उपयोग पर सहमति जताई। विशिष्ट अतिथि, डॉ. पी.के. मिश्र, कुलपति जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर ने हरे चारे में होने वाली खरपतवार के कारण पशुओं में होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्या के प्रति इंगित किया।

डॉ. जे.एस. मिश्र, निदेशक, भाकृअनुप-डीडब्ल्यूआर ने निदेशालय की प्रमुख उपलब्धियों को प्रस्तुत किया और बताया कि पारंपरिक और संरक्षण कृषि दोनों के तहत कई फसलों और फसल प्रणालियों के लिए रासायनिक खरपतवार प्रबंधन प्रौद्योगिकियों के मानकीकरण के अलावा; निदेशालय ने कुछ कम लागत वाले छिड़काव उपकरण भी विकसित किए हैं। इस अवसर पर प्रतिस्पर्धी और स्वस्थ कार्य वातावरण बनाने के लिए सभी श्रेणियों के कर्मचारियों को रिपोर्ट अवधि के दौरान उनके प्रदर्शन के लिए "सर्वश्रेष्ठ कार्यकर्ता पुरस्कार" प्रदान किया गया। कार्यक्रम मे डॉ. सुनील कुमार, निदेशक, भाकृअनुप भारतीय कृषि प्रणाली अनु संस्थान, मेरठ, डॉ. एस.आर. के. सिंह, निदेशक, भाकृअनुप कृषि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्थान, जबलपुर, डॉ. ए.के. विश्वकर्मा, परियोजना समन्वयक. तिल एवं रामतिल, जबलपुर उपस्थित रहे |

Poster
... ... ... ... ... ... ... ... ... ... ... ... ... ... ...
Our Mission

खरपतवार सम्बंधित अनुसंधान व प्रबंधन तकनीकों के माध्यम से देश की जनता हेतु उनके आर्थिक विकास एंव पर्यावरण तथा सामाजिक उत्थान में लाभ पहुचाना।

"To Provide Scientific Research and Technology in Weed Management for Maximizing the Economic, Environmental and Societal Benefits for the People of India."

   Media   Media   Media
   ...   ...   ...      ...   ...   ...   
QR Code/ Payment Gateway
...
Digital Photo Library
description
description
description
See More .....