“World Intellectual Property Day” Programme organized by ICAR-DWR, Jabalpur   (30 April, 2024)


भा.कृ.अनु.प.-खरपतवार अनुसंधान निदेशालय, जबलपुर में दिनांक 30 अप्रैल 2024 को विश्व बौद्धिक संपदा दिवस समारोह का आयोजन किया गया । यह कार्यक्रम कृषि में बौद्धिक संपदा प्रबंधन की प्रासंगिकता विषय पर केन्द्रित था । जिसमें व्याख्यान, परिचर्चा और प्रस्तुतियां दी गई । डॉ. पी.के. सिंह, प्रधान वैज्ञानिक और प्रभारी संस्थान प्रौद्यौगिकी प्रबंधन ईकाई (आईटीएमयू) ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों, वैज्ञानिकों, तकनीकी अधिकारियों कर्मचारियों तथा छा़त्रों का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए संपदा दिवस के इतिहास एवं महत्वों के उपर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला।

संस्थान के निदेशक डॉ. मिश्र ने बौद्धिक संपदा प्रबंधन में संस्थान के प्रयासों पर चर्चा करते हुए कृषि एवं कृषि व्यवसाय में बौद्धिक संपदा की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया । उन्होनें इस संदर्भ में विश्व बौद्धिक संपदा दिवस के महत्व पर जोर दिया तथा बताया कि यह दिन आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, नवाचार को बढ़ावा देने और अन्वेषकों के अधिकारों की रक्षा करने में बौद्धिक संपदा (आईपी) के महत्व को उजागर करने का अवसर प्रदान करता है । कार्यक्रम में मुख्य वक्ता डॉ. सुनील भास्कर राव नाहटकर, सेवानिवृत्त प्रोफेसर एंड हेड, एवं निदेशक इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट, जे.एन.के.व्ही.व्ही., जबलपुर नें पेटेंट, कापी राइट, ट््रेड मार्क, औ़द्यौगिक डिजाइन, जी.आई. टैग, ट््रेड सीक्रेट और आईपी फाइलिंग पर अपना व्यापक ज्ञान साझा किया, जिसमें कई केस अध्ययनों के माध्यम से महत्वपूर्ण बिन्दु पर प्रकाश डाला गया । उन्होनें समकालीन आईपी फाइलिंग प्रक्रियाओं की दक्षता और पहुंच को प्रदर्शित करते हुए आईपी अनुप्रयोगों की ऑनलाइन ई-फाइलिंग पर भी जानकारी प्रदान की गई । उन्होनें आगे बताया कि विश्व बौद्धिक दिवस उत्सव का उद्धेश्य नवाचार और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने में बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपीआर) की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है ।

प्रस्तुति के बाद विभिन्न बौद्धिक संपदा विषयों पर परिचर्चा की गई । कार्यक्रम में संस्थान के सभी वैज्ञानिको, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं छात्रों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और अपने अनुभव साझा किया । कार्यक्रम का समापन डॉ. योगिता घरडे, वरि. वैज्ञानिक के धन्यवाद प्रस्तुति के साथ किया गया ।

Poster
... ... ... ... ... ... ... ... ... ... ... ... ... ... ...
Our Mission

खरपतवार सम्बंधित अनुसंधान व प्रबंधन तकनीकों के माध्यम से देश की जनता हेतु उनके आर्थिक विकास एंव पर्यावरण तथा सामाजिक उत्थान में लाभ पहुचाना।

"To Provide Scientific Research and Technology in Weed Management for Maximizing the Economic, Environmental and Societal Benefits for the People of India."

   Media   Media   Media
   ...   ...   ...      ...   ...   ...   
QR Code/ Payment Gateway
...
Digital Photo Library
description
description
description
See More .....