Celebration of International Yoga Day at Directorate   (21 June, 2021)


खरपतवार अनुसंधान निदेशालय जबलपुर के परिसर में दिनांक 21 जून 2021 को 7 वॉ विष्व योग दिवस का आयोजन योग के साथ रहें - घर पर रहें “ Be With Yoga -Be At Home” के रुप में बडे उत्साह पूर्वक भारत सरकार द्वारा जारी कोविड -19 के दिशा निर्देर्शो का पालन करते हुए दो सत्रों में आयोजित किया गया। प्रथम सत्र में निदेशालय के समस्थ अधिकारीयों कर्मचारियों द्वारा प्रातः 6.30 से 8.00 वजे तक विख्यात योग प्रषिक्षक श्री पद्माकर तलवारे, सत्यानंद योग केंद्र, जबलपुर के मार्गदर्षन में योग अभ्यास किया गया तथा द्वितिय सत्र में स्वस्थ जीवन के लिए योग का महत्व विषय पर व्याख्यान डॉ. आर.के.नेमा अधिष्ठाता कृषि अभियांत्रिकी संकाय, जनेकृविवि द्वारा प्रदान किया गया।

इस अवसर पर निदेषालय के निदेषक डॉ.जे.एस.मिश्र द्वारा वर्तमान महामारी के समय में रोजमर्रा के व्यस्ततम जीवन शैली और स्वस्थ रहने के तरीके में योग की उपयोगिता एवं महत्व पर प्रकाश डालते हुए सभी लोगो से अपने दैनिक दिनचर्या में योग को अपनाने की अपील की गई, ताकि व्यक्ति तनाव रहित हो कर स्वस्थ तन मन के साथ अपने दायित्वो को तत्परता के साथ सम्पादित कर सकें। डॉ. मिश्र ने कहा कि विष्व पर्यावरण को जीवन के अनुकूल बनाये रखने हेतु योग में उपयोग कि जाने वाली सामग्री पर्यावरण हितैषी होना चाहिए। पर्यावरण के अनुकूल सामग्री के साथ किये जाने वाले योग अभ्यास अधिक सुरक्षित व उपयोगी होगा। विख्यात योगाचार्य श्री पद्माकर तलवारे द्वारा योग के विभिन्न आसन, प्राणायाम तथा शुद्वि क्रियाओ का अभ्यास निदेशालय के समस्थ अधिकारियों, कर्मचारियों को करवाया गया, श्री तलवारे ने कहा कि योग आदिकाल से हमारे जीवन का हिस्सा रहा है स्वस्थ तन एवं मन रखने हेतु प्रति दिन योग करना आवष्यक है साथ ही आज कि आवष्कता है कि पर्यावरण को ठीक रखने हेतु योग में उपयोग कि जाने वाली सामग्री पर्यावरण हितैषी हो।

डॉ. आर.के.नेमा अधिष्ठाता कृषि अभियांत्रिकी संकाय, जनेकृविवि ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए संयमित जीवन शैली का होना आवष्यक है और इसके लिए नियमित योग करना जरुरी है। योग की विभिन्न क्रियायें शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढाती हैं तथा अनियमित दिनचर्या से होने वाले संभावित रोगों से मुक्त रखने में सहायक होती हैं। डॉ. नेमा ने कहा कि यदि व्यक्ति तन एवं मन से योग करके स्वस्थ रहेगा तो उसकी कार्य क्षमता भी बढ जायेगी। योग प्रषिक्षण में निदेशालय के 80 से ज्यादा अधिकारियों, कर्मचारियों ने हिस्सा लिया । मुख्य अतिथियों का स्वागत निदेषक डॉ.जे.एस.मिश्र द्वारा किया गया एवं मंच संचालन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी बसंत मिश्रा ने किया ।

Our Mission

खरपतवार सम्बंधित अनुसंधान व प्रबंधन तकनीकों के माध्यम से देश की जनता हेतु उनके आर्थिक विकास एंव पर्यावरण तथा सामाजिक उत्थान में लाभ पहुचाना।

"To Provide Scientific Research and Technology in Weed Management for Maximizing the Economic, Environmental and Societal Benefits for the People of India."

   Media   Media   Media
   ...   ...   ...     
QR Code/ Payment Gateway
...
Last Updated
Dec 02, 2021
Visitors Counter

free website counter